शुक्रवार, 14 जनवरी 2022

शिष्टाचार क्या हैं?/ What is Good Manners/ About Good Manners/ Good Manners in Hindi

   



                  शिष्टाचार में ऐसी शक्ति है कि मनुष्य किसी को बिना कुछ दिए-लिए अपने और परायों का श्रद्धाभाजन और आदर का पात्र बन जाता।सहृदयता एक ऐसा गुण है, जिससे एक साधारण श्रेणी का व्यक्ति भी अनेक लोगों का प्यारा मित्र, घनिष्ठ सखा बन जाता है।


कुछ साधारण शिष्टाचार क्या हैं?


शिष्टाचार में ऐसी शक्ति है कि मनुष्य किसी को बिना कुछ दिए-लिए अपने और परायों का श्रद्धाभाजन और आदर का पात्र बन जाता।सहृदयता एक ऐसा गुण है, जिससे एक साधारण श्रेणी का व्यक्ति भी अनेक लोगों का प्यारा मित्र, घनिष्ठ सखा बन जाता है।



''अंग्रेजी में एक कहावत है- मैनर मेक्स ए मैन ।''


 अर्थात मनुष्य का परिचय उसके शिष्टाचार, बैठने, उठने, बोलने, खाने, पीने, के ढंग से मिलता है । खेद का विषय है कि आजकल शिष्टाचार की भावना घटती जाती है और खासकर अनेक नवयुवकों में ऐसा है।


दस वर्ष की उम्र से पहले बच्चों को शिष्टाचार के 20 नियम सीखने चाहिये। शिष्टाचार पारिवारिक शिक्षा होती है, जो बच्चे की जिन्दगी पर प्रभाव डालता है। इसमें यह साबित होता है कि बच्चों की पारिवारिक शिक्षा सफल है या नहीं।



✅️ अब देखिये ये 20 नियम क्या हैं?



1.दूसरों से सवाल पूछने से पहले कृपया बोलो।


2.अन्य लोगों से कुछ पाने के बाद धन्यवाद कहो।


3.आपात स्थिति को छोड़कर बड़े लोगों को बात करते समय न टोको।


4.अगर सचमुच किसी व्यक्ति से बात करनी पड़े, तो सबसे पहले माफ़ कीजिये बोलो।


5.अगर एक काम करने का फैसला बहुत मुश्किल से किया जाता है, तो इसे करने से पहले मां-बाप की राय व अनुमति लेनी चाहिये।


6.दूसरे लोग तुम्हारी नफ़रत पर चिंता नहीं करते। इसलिये तुम आलोचना की बातें केवल दोस्त से कह सकते हो। सभी लोगों को बताने की ज़रूरत नहीं है।


7.अन्य लोगों की ऑवरक्रिटिकल मत करो, पर उनकी प्रशंसा कर सकते हो।


8.जब दूसरे लोग तुम्हें नमस्ते कहते हैं, तो शिष्टाचार के साथ उनका जवाब दो, फिर उन्हें नमस्ते कहो।


9.एक मेहमान के रुप में तुम्हें मेज़बान को धन्यवाद देना चाहिये।


10.किसी कमरे में अंदर जाने से पहले दरवाज़ा खटखटाना चाहिए।


11.फ़ोन करते समय सबसे पहले अपने बारे में बताओ, फिर किस से बातचीत करने को कहो।


12.उपहार लेने के बाद धन्यवाद कहना चाहिये।


13.बड़े लोगों के सामने गालियां मत दो।


14.दूसरे लोगों से बुरी बातें मत करो।


15.किसी स्थिति में अन्य लोगों का उपहास मत करो।


16.कार्यक्रम देखते समय शांत रहो, शायद तुम्हारे लिये यह कार्यक्रम बोरिंग हो, लेकिन मंच पर अभिनेता व अभिनेत्री सचमुच कोशिश कर रहे हैं।


17.किसी को टक्कर मारते ही, माफ़ी मांगनी चाहिये।


18.खांसी करते या छींक मारते समय अपना मुंह कवर करो।


19.दरवाज़ा से गुजरते समय थोड़ा इंतजार करो और पीछे के लोगों के लिये द्वार खोलो।


20. जब मां-बाप, अध्यापक या पड़ोसी को काम में व्यस्त होते हुए देखें , तो पूछो कि क्या तुम्हें मदद चाहिए, क्योंकि मदद देते समय तुम भी कुछ सीख सकोगे।

21.घर पर आए अथिति को समय और सम्मान दे क्योंकि अगर कोई आपके घर आया है तो उसकी एक बजह उसका आपके प्रति प्रेम होगा या फिर उसकी जरूरत।


22.रिश्तों की मर्यादा को हमेशा याद रखें और हर रिश्ते के प्रति अपने कर्तव्य को भलीभांति समझे।


23.अपनी बात कहने के साथ-साथ दूसरों की बात सुनने को अधिक प्राथमिकता दे।


24.किसी भी मुद्दे पर अगर विरोध हो तो सामने वाले को गलत साबित करने के लिए गलत शब्दो को उपयोग न करें।


25.अहंकार और आत्मसम्मान के बड़े अंतर को समझकर ही व्यवहार करें।


26.बच्चे और बुजुर्गों की जरूरतों को बराबर प्राथमिकता दे।


27.किसी की मदद के लिए मना करने से पहले सोचे कि सामने वाला किस स्थिति में है ।


28.अपने धन और पद का बखान स्वयं न करें।


                                        🔺'यह कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखें' 🔺



1.लगातार दो बार से अधिक किसी को कॉल न करें। यदि वे आपकी कॉल नहीं उठाते हैं, तो मान लें कि उनके पास आपस बात करने से ज्यादा कुछ महत्वपूर्ण है जिससे निपटने पर वे स्वयं कॉल करेंगे।


2.वह धन, उस व्यक्ति को उनके मांगने से पहले लौटाएँ जो आपने उनसे उधार में लिया था। यह आपकी ईमानदारी और चरित्र को दर्शाता है। यही छाते, पेन या और किसी चीज के लिए भी लागु होता है;


3.कभी भी मेनू पर महंगे पकवान का ऑर्डर न करें जब कोई आपको लंच / डिनर पर आमंत्रित कर रहा हो। यदि संभव हो तो उन्हें आपके लिए भोजन उनकी अपनी पसंद का ऑर्डर करने के लिए कहें;


4.ओह, तो आपने अभी तक शादी नहीं की है? ’या क्या आपके बच्चे नहीं हैं’ जैसे अजीबोगरीब सवाल नहीं पूछते हैं? या आपने घर क्यों नहीं खरीदा? या आप कार क्यों नहीं खरीदते? ? भगवान के लिए यह आपकी समस्या नहीं है;


5.अपने पीछे आने वाले व्यक्ति के लिए हमेशा दरवाजा खोलें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह लड़का है या लड़की, सीनियर है या जूनियर है। आप छोटे नहीं बन जाते अगर आप सार्वजनिक रूप से किसी के साथ अच्छा व्यवहार करते है;


6.यदि आप किसी दोस्त के साथ टैक्सी लेते हैं और वह अभी भुगतान करता है, तो अगली बार भुगतान करने का प्रयास करें;


7.विभिन्न प्रकार के विचारों का सम्मान करें। याद रखें कि आपके लिए 6 क्या है जो आपके सामने आने वाले 9 लोगों को दिखाई देगा। इसके अलावा, दूसरा विकल्प एक विकल्प के लिए अच्छा है;


8.लोगों से बात करने में कभी बाधा न डालें। उन्हें भी बाधा डालने की अनुमति न दें। जैसा कि वे कहते हैं, उन सभी को सुनें और उन सभी को फ़िल्टर करें;


9.यदि आप किसी को चिढ़ाते हैं, और वे इसका आनंद नहीं लेते हैं, तो इसे रोकें और फिर कभी ऐसा न करें। यह किसी को और अधिक अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता है और यह दर्शाता है कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं;


10.जब कोई आपकी मदद कर रहा हो तो "धन्यवाद" कहें।


11."प्रशंसा" सार्वजनिक रूप से करें और "आलोचना" निजी तौर पर करें;


12.किसी के वजन पर टिप्पणी करने का लगभग कभी कोई कारण नहीं है। बस, "आप शानदार दिखते हैं।" यदि वे वजन कम करने के बारे में बात करना चाहते हैं, तभी वे करेंगे;


13.जब कोई आपको अपने फोन पर एक फोटो दिखाता है, तो बाएं या दाएं स्वाइप न करें। आपको कभी नहीं पता कि आगे क्या है;


14.यदि कोई सहकर्मी आपको बताता है कि उनके पास डॉक्टरों की नियुक्ति है, तो यह न पूछें कि ये क्यों है, या क्या हुआ है? बस ये कहें कि "मुझे आशा है कि आप ठीक हैं"। अपनी व्यक्तिगत बीमारी बताने के लिए बाध्य कर उन्हें असहज स्थिति में न डालें। यदि वे आपको बताना चाहेंगे, तो वे आपके पूछने के बिना ही बताएँगे;


15.सीईओ के समान ही क्लीनर के साथ व्यवहार करें। कोई भी इस बात से प्रभावित नहीं होता है कि आप अपने से नीचे के लोगों के साथ कितना बुरा व्यवहार कर सकते हैं लेकिन अगर आप उन्हें सम्मान के साथ मानते हैं तो लोग नोटिस करेंगे;


16.यदि कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा है, तो आपके द्वारा उसके फोन को घूरना अशिष्टता है;


17.जब तक आप कोई आपसे नहीं पूछे, तब तक कभी भी सलाह न दें;


18.जब किसी से नए व्यक्ति से मिलें, जब तक वे स्वयं इसके बारे में बात नहीं करना चाहते, तब तक उनसे उनकी उम्र और वेतन न पूछें;


19.आप सिर्फ अपने काम से मतलब रखे और बेकार या दूसरों के मामले में न पड़े, तब तक, जब तक कोई आपसे ऐसा करने के लिए न कहे;


20.यदि आप किसी से सड़क पर बात कर रहे हैं तो अपने धूप के चश्मे को हटा दें। यह सम्मान की निशानी है। नेत्र संपर्क आपकी बातों जितना ही महत्वपूर्ण है;


21.गरीबों के बीच में कभी अपने धनी होने की बात न करें…।


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